चना गुड़ खाने के जबरदस्त फायदे (benefits of gram & jaggars)




सिर्फ़ 3 हफ़्तों तक गुड और चना सेवन करने से जो फ़ायदे होने उनके बारे में बताएँगे। गुड और चना दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और दोनों ही अपने आप में पूर्ण भोजन है। लेकिन जब गुड और चने को मिलाकर खाया जाता है तो इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। खासतौर से पुरुषों के लिए तो यह जबरदस्त लाभ करते हैं| भूने चने के साथ गुड़ खाने से मर्दों को मिलतें हैं ये बेमिसाल फायदे वह किसी और से नहीं मिलते है,और शरीर के लगभग सभीपोस्क तत्वों को पूरा करते हुए बहुत अधिक उर्जा और शक्ति प्रदान करते है|

जानिए चना गुड़ खाने के जबरदस्त फायदे :- 

1. मांसपेशियाँ बनाने के लिए :- गुड़ और चने में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो मांसपेशियाँ को मजबूत बनाने में मदद करता है। मर्दों को हर रोज इसका सेवन करना चाहिए।

2. खून की कमी को पूरा करे :- रक्त में हिमोग्लोबिन की कमी होने से इनिमिया की बीमारी हो जाती है|यह समस्या आयरन की कमी से होती है, थकान और कमजोरी होने पर गुड और चना खाने से इस प्रकार की सभी परेशानियों से निजत मिल जाती है|

3. चेहरे की चमक :– इसमें जिंक होता है जो त्वचा को निखारने में मदद करता है। मर्दों को रोजाना इसका सेवन करना चाहिए जिससे उनके चेहरे की चमक बढ़ेगी और वे पहले से ज्यादा स्मार्ट भी लगेेंगे।

4. दिमाग तेज़ करने के लिए :- गुड़ और चने को मिलाकर खाने से दिमाग तेज होता है। इसमें विटामिन-बी6 होता है जो याददाश्त बढ़ाता है।

5. हड्डिय मजबूत बनता है :- गुड़ और चने में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। इसके रोजाना सेवन से गठिया के रोगी को काफी फायदा होता है।

6. मोटापा कम करने के लिए :- गुड़ और चने को एक साथ खाने से शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ता है जो मोटापा कम करने में मदद करता है। कई मर्द वजन कम करने के लिए जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं उन्हें गुड़ और चने का सेवन जरूर करना चाहिए।

7. हार्ट अटैक को रोकता है :- जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई समस्या होती है। उनके लिए गुड़ और चने का सेवन काफी फायदेमंद है। इसमें पोटाशियम होता है जो हार्ट अटैक होने से बचाता है।

8. कब्ज में आरामदायक :- शरीर का डाइजेशन सिस्टम खराब होने की वजह से कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में गुड़ और चने खाएं, इसमें फाइबर होता है जो पाचन शक्ति को ठीक रखता है।

9. तनाव से बचाव :- गुड और चना के सेवन से तनाव से बचा जा सकता है|इसमें इमिरूअत एसिड,सेरोतीं शामिल है,इसलिए ये तनाव को कम करता है|

10. याद्दास्त को बढाता है :- गुड़ और चने को मिलाकर खाने से दिमाग तेज होता है। इसमें विटामिन-बी6 होता है जो याददाश्त बढ़ाता है|

11. दांतों के लिये :- गुड और चने में फॉस्फोरस होता है जो दांतो के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से दांत मजबूत होते हैं और जल्दी नहीं टूटते।

Post a Comment

Previous Post Next Post