Health Benefits of Banana केले के औषधीय गुण

Related image


केला एक ऐसा फल है जो दुनिया भर में उपलब्ध है।  भारत में  इसे बहुत महत्व दिया जाता है. जहां विभिन्न क्षेत्रीय व्यंजनों  में इसे मिठाई बनाने में इस्तेमाल होता है तो कई कच्चे केले की सब्जी बनाई जाती है. अमेरिका में केले के चिप्स/banana chips सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. भारत की कई जगह पर तो केले के पेड़ की पूजा भी की जाती है.  लेकिन क्या आप जानते है केला सिर्फ एक फल न होकर एक प्राकर्तिक औषधि भी है. आजकल स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, एनर्जी बार्स (energy bars) और इलेक्ट्रोलाइट जैल काफी फेमस हैं लेकिन फिर भी आपने खेलो विशेषकर टेनिस के दौरान खिलाडियों को केले खाते हुए देखा होगा । जानते है क्यों?? क्योकि केले की सबसे बड़ी क्वालिटी है इसमें मौजूद इंस्टेंट एनर्जी जो हमें पूरा दिन एक्टिव रखने में मदद करती है.  तो चलिए जानते है केला हमारे शरीर के लिए किस तरह उपयोगी है.

Good for Heart Health
केले/ banana में High fiber होता है. हाई फाइबर फ़ूड दिल के लिए अच्छे माने जाते है.  यूके के लीड्स विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक  केले जैसे फाइबर युक्त पदार्थों को खाने से कार्डियोवैस्कुलर रोग (सीवीडी) और कोरोनरी हार्ट रोग (सीएचडी) दोनों का खतरा कम होता है।


Improved Digestion
आयुर्वेद के अनुसार केला अग्नि (पाचन रस) बढ़ाने में मदद करता है, जिससे पाचन क्रिया और metabolism में सुधार होता है. रोजाना 2 केले खाने से कब्ज से छुटकारा मिलता है.

Good source of Vitamins & Minerals
केला nutrition से भरपूर होता है. कई आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे पोटेशियम, कैल्शियम,  मैंगनीज,  मैग्नीशियम,  लोहा,  फोलेट,  नियासिन,  रिबोफोलाविन और विटामिन बी 6 केले में होते है। ये सभी शरीर के proper functioning में योगदान करते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं.



control blood pressure

केले/ banana में पोटेशियम की हाई क्वांटिटी इसे एक सुपर फ्रूट बनाती है। पोटेशियम अपने कई स्वास्थ्य लाभ गुणों के लिए जाना जाता है. यह दिल की धड़कन,  रक्तचाप को नियंत्रित करने और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। पोटैशियम हमारे किडनी और हड्डियों को भी लाभ देता है

cure for Anemia
केले/ banana में आयरन होने के कारण  ये एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा माना हैं। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जहां रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं या हीमोग्लोबिन की संख्या में कमी आ जाती है। इससे थकान और सांस की तकलीफ बढ़ जाती है।

Skin Conditions
यहां तक ​​कि केला हमारा स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है .छाले और मुँहासे जैसी स्किन प्रोब्लेमस के इलाज के लिए केला/ banana बहुत लाभकारी है. । केले में मौजूद फैटी एसिड स्किन की कई समस्याओ से छुटकारा देने में मदद करता है.



Improves Mood and Reduces Stress
केले अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन का एक अच्छा स्रोत है जिसे हमारा शरीर सेरोटोनिन नमक केमिकल में बदलता है। सेरोटोनिन का प्रॉपर लेवल हमारे  मूड को सुधारने, तनाव को कम करने और खुशी के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह हमारी नींद के पैटर्न को भी कण्ट्रोल करता है.

केले के ये सभी फायदे रिसर्च पर आधारित है. उम्मीद करते है केले के गुण जानने के बाद जो लोग केले का taste पसंद नहीं करते है वे भी इसे खाना शुरू करेंगे.

Post a Comment

Previous Post Next Post