श्वसन संबंधी समस्या से राहत देता है नींबू Lemon help to cure respiratory problems



क्या आप जानते है कि प्राचीनकाल में ये मानते थे कि नींबू को खाना एवं नींबू के रस को पीना विभिन्न विषैले पदार्थों से सूरक्षा प्रदान करता है और हाल ही में हुए रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है। नींबू से स्वास्थ्य संबंधी कई फायदें है जो कई शताब्दियों से जाने जा चुके है। 
नींबू के दो बड़े फायदों में एक तो यह कि यह एक जबरदस्त एंटीबेक्टिरियल, एंटीवायरल एवं प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती प्रदान करने वाला है तथा यह वजन घटाने में सहायक है क्योंकि इसका रस पाचन में सहायक है तथा लीवर को शुद्ध करता है। नींबू में कई तत्व पाये जाते है खास तौर पर सिट्रीक एसिड, केल्शियम, मैग्नेशियम, विटामिन-सी, पेक्टिन एवं लिमोनिन जो प्रतिरक्षा तंत्र को सुचारू करता है एवं इन्फेक्शन से लड़ता है। नींबू के बारे में ये कुछ जाने-माने स्वास्थ्यकारी तथ्य है।


नींबू के फायदे – 

1. अपच एवं कब्ज में नींबू फायदेमंद है 
अपच एवं कब्ज से जुड़ी समस्याओं में नींबू राहत पहुंचाने में सहायक है। रक्त शुद्धिकरण एवं सफाई करने वाले कारक के तौर पर भी नींबू कारगर है। 
2. नींबू एवं त्वचा की देखभाल 
एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक औषधि होने से नींबू त्वचा से संबंधित समस्याओं को सही करता है। यह उम्र के प्रभाव को कम करता है तथा झूर्रियों एवं ब्लेकहेड को खत्म करता है। नींबू को पीने से त्वचा में चमक आती है और यदि आप कॉस्मेटिक बाजार में जा करके जाँच करेंगे तो वहाँ नींबू के गुण से युक्त कई साबुन पायेंगे। चमकदार त्वचा पाने के कुछ कारगर उपाय
3. रहेूमटिस्म में नींबू 
नींबू मूत्रवर्धक है एवं रहेूमटिक एवं गठीया को ठीक कर सकता है। यह बैक्टिरियां एवं विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर करने में सहायक है। 

4. श्वसन संबंधी समस्या में नींबू 
श्वसन एवं श्वास लेने संबंधी समस्या से राहत प्रदान करने में नींबू सहायक है क्योंकि यह अस्थमा के अटैक से पीडि़त व्यक्ति को आराम प्रदान करता है। प्रचूर मात्रा में विटामिन-सी का स्त्रोत होने के नाते, नींबू लम्बे समय तक श्वसन संबंधी समस्या से लड़ता है। 
5. हैजे के लिए नींबू 

हैजा एवं मलेरिया जैसी बिमारियों को नींबू से ठीक किया जा सकता है क्योंकि यह रक्त को शुद्ध करने का काम करता है। स्वास्थ लाभ के लिए इस्तेमाल करे स्टार फल
6. पथरी में नींबू 

नींबू के रस को पानी में मिलाकर पीने से यह पित्त में होने वाली पथरी खत्म करता है। किडनी ख़राब होने से कैसे बचे
7. गले के इन्फेक्शन के लिए नींबू 

नींबू एक अद्भुत फल है जो अपने जाने-माने एंटीबेक्टिरियल तत्वों की वजह से गले के इन्फेक्शन की समस्या को खत्म करता है। गले कि जलन को घरेलु उपचार से ठीक करें

Post a Comment

Previous Post Next Post