टिंडे के फायदे – Benefits of Apple Guard in Hindi


टिंडा का नाम सुन बहुत लोग अपनी नाक व भोहें  सिकोड़ लेते है। मगर वह यह नहीं जानतें की टिडें की जो सब्जी होती है वह स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभकारी है। हरे रंग का गोल टिंडा हमारे स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचता है। यह साउथ एशिया में खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। टिंडा कई पौष्टिक गुण से भरपूर हमारे सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। गैस, अपच की समस्या से लेकर यह मोटापा को भी कम करने में फायदेमंद है। आइये जानते हैं टिंडे की सब्जी खाने से क्या फायदे हैं।
 टिंडे के फायदे -


1. टिंडा उच्च रक्तचाप वाले मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं।

2. टिंडे में लगभग 80% पानी की मात्रा होते है जो हमारे शरीर से अनावश्यक चर्बी को हटाने में मदद करता है। सुबह आप नाश्ते नहीं खाकर इसका जूस पीएं और मोटापे से बचें।

3. टिंडे में फास्फोरस, थियामिन, रिबॉफ्लेबिन मौजूद होते हैं जो हमें स्वस्थ बनाये रखते हैं इसके सेवन से कैंसर की बीमारी का प्रकोप भी कम होता है।

4. टिंडा आंतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है इसमें मौजूद पानी यूरिन इन्फेक्शन से बचता है और साथ ही खून को भी साफ़ रखता है।

5. टिंडे में कैरोटीन की मात्रा उच्च होते है जो चेहरे से दाग-धब्बे और झुर्रियों को समाप्त करने में मदद करता है। इसके सेवन से त्वचा इन्फेक्शन से बचती है और चेहरे से बारीक लाइन्स से भी बचाव करती है। जिससे बुढ़ापा पर रोक लगता है।

6. जोड़ों के दर्द या सुबह-शाम सूजन आने या चोट लगने पर शरीर में नीले निशान पद जाते हैं जिससे उनमे सूजन आ जाती है इस समस्या को दूर करने के लिए आप टिंडे का ज्यादा ज्यादाद इस्तेमाल करें।

7. टिंडे में कैलोरी काफी अधिक होती है जो हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post