उल्लू और कौओं से जुड़ी भी शकुन-अपशकुन की मान्यताएं


 
हिंदू धर्म में शकुन-अपशुकन की मान्यता सदियों से चली आ रही है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये मान्यता हमारे आस-पास रहने वाले हर पशु-पक्षी से भी जुड़ी हुई हैं। उल्लू और कौओं से जुड़ी भी शकुन-अपशकुन की अनेक मान्यताएं हमारे समाज में व्याप्त हैं। कौए तो आबादी में आसानी से देखे जा सकते हैं, लेकिन उल्लू कम ही दिखाई देते हैं। ये आबादी से दूर रहना पसंद करते हैं, लेकिन फिर भी यदि ये दिख जाएं या इनका स्वर सुनाई दे तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये हमारे लिए अच्छा शकुन या अपशकुन हो सकता है।
शकुन शास्त्र के अनुसार उल्लू और कौए के कुछ इशारे हमारे लिए शुभ होते हैं, वहीं कुछ अशुभ भी होते हैं। इसलिए यदि हमें कभी उल्लू या कौए दिखाई दें या उनका स्वर सुनाई दे तो हमें उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आइए जानते है उल्लू और कौए से जुड़े कुछ शकुन-अपशकुन-
कौए से जुड़े शकुन-अपशकुन

1. यदि बहुत से कौए किसी नगर या गांव में एकत्रित होकर शोर करें, तो उस नगर या गांव पर भारी विपत्ति आने के योग बनते हैं। किसी के घर पर कौओं का झुंड आकर चिल्लाए तो भवन मालिक पर कई संकट एक साथ आ सकते हैं।


2. यदि किसी व्यक्ति के ऊपर कौआ आकर बैठ जाए, तो उसे धन व सम्मान की हानि हो सकती है।
3. यदि किसी महिला के सिर पर कौआ बैठता है, तो उसके पति को गंभीर संकट का सामना करना पड़ सकता है।


4. कौआ यदि यात्रा करने वाले व्यक्ति के सामने आकर सामान्य स्वर में कांव-कांव करे और चला जाए तो कार्य सिद्धि की सूचना देता है।
5. यदि कौआ पानी से भरे घड़े पर बैठा दिखाई दे तो धन-धान्य की वृद्धि होती है।


6. कौआ मुंह में रोटी, मांस आदि का टुकड़ा लाता दिखाई दे, तो मन की इच्छा पूरी होती है।
7. पेड़ पर बैठा कौआ यदि शांत स्वर में बोलता है, तो स्त्री सुख मिलता है।


8. यदि कौआ ऊपर मुंह करके पंखों को फडफ़ड़ाता है और कर्कश स्वर में आवाज करता है तो वह मृत्यु की सूचना देता है।
9. यदि उड़ता हुआ कौआ किसी के सिर पर बीट करे, तो उसे रोग व संताप होता है और यदि हड्डी का टुकड़ा गिरा दे, तो उस व्यक्ति पर भारी संकट आ सकता है।
10. यदि कौआ पंख फडफ़ड़ाता हुआ उग्र स्वर में बोलता है, तो यह अशुभ संकेत है।
उल्लू से जुड़े शकुन-अपशकुन


1. यदि कोई उल्लू किसी के घर पर बैठना प्रारंभ कर दे, तो वह घर शीघ्र ही उजड़ सकता है और उस घर के मालिक पर कोई विपत्ति आने की संभावना बढ़ जाती है। दक्षिण अफ्रीका में उल्लू की आवाज को मृत्युसूचक कहा जाता है। चीन में उल्लू दिखाई देने पर पड़ोसी की मृत्यु का सूचक मानते हैं।
2. यदि उल्लू रात में यात्रा कर रहे व्यक्ति को होम-होम की आवाज करता मिले तो शुभ फल मिलता है, क्योंकि इसी प्रकार की ध्वनि यदि वह फिर करता है तो उसकी इच्छा रमण करने की होती है।
3. शकुन शास्त्र के अनुसार यदि किसी घर की छत पर बैठ कर उल्लू बोलता है तो उस घर के स्वामी अथवा परिवार के सदस्य की मृत्यु होने की संभावना रहती है।
4. यदि किसी के दरवाजे पर उल्लू तीन दिन तक लगातार रोता है, तो उसके घर में चोरी अथवा डकैती होने की संभावना अधिक रहती है। अथवा उसे किसी न किसी रूप में धन की हानि अवश्य होती है।
5. शकुन शास्त्र के अनुसार उल्लू का बांई ओर बोलना और दिखाई देना शुभ रहता है। दाहिने देखना और बोलना अशुभ होता है।
6. मेहमान के पीछे की तरफ यदि उल्लू दिखाई दे तो काम में सफलता मिलने के योग बढ़ जाते हैं।
7. ईरान में उल्लू के स्वर के मधुर अथवा कर्कश होने के अनुसार शुभ-अशुभ माना जाता है।
8. तुर्की में उल्लू की आवाज सुनने को अशुभ, सफेद उल्लू का दिखाई देना शुभ माना जाता है।
ज्योतिष से सम्बंधित अन्य लेख यहाँ पढ़े –  ज्योतिष शास्त्र से सम्बंधित लेख

1 Comments

  1. Nice blog Thanks For Sharing. For More astrologer tips visit here https://www.astrogurutips.com/blog/dhan-prapti-ke-upay

    ReplyDelete
Previous Post Next Post