अजवाइन के लाभ:

इसके कुछ महत्वपूर्ण पोषण और औषधीय स्वास्थ्य लाभों का उल्लेख नीचे दिया गया है:
1. सर्दी का इलाज: चिरकारी और आवर्तक ठंड के लिए, अजवाइन के तले हुए बीज 1-2 ग्राम की खुराक में 15-20 दिन के लिए लेने की सलाह दी जाती है। गुनगुने पानी के साथ अजवाइन के बीज चबाना खांसी के लिए भी एक अच्छा इलाज है।
2. अम्लता के लिए: अजवाइन के बीज में एंटी- हाइपरएसिडिटी गुण होते हैं। अम्लता के रोगी सुबह- सुबह या भोजन के बाद गुनगुने पानी और नमक के साथ अजवाइन का उपभोग कर सकते हैं। 10-15 दिन लिए जाने पर, यह अच्छे परिणाम दिखाते हैं।
3. अस्थमा के लिए:  गर्म पानी के साथ अजवाइन के बीज का उपभोग करने से शरीर को ठंड से तुरंत राहत मिलती है और खांसी और बलगम का निष्कासन होता है। यह ब्रोन्काइटिस और अस्थमा के उपचार के लिए भी उपयोगी है। अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति अजवाइन और गुड़ का पेस्ट, 1 बड़ा चमचा दिन में दो बार ले सकता है।
4. पेट के दर्द के लिए: अजवाइन और छोटी मात्रा में नमक , गर्म पानी के साथ पीने पर अपच और पेट के दर्द के लिए काफी फायदेमंद है।
5. गुर्दा संबंधी विकारों के लिए: अजवाइन के बीज गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए बहुत प्रभावी हैं। वे गुर्दा संबंधी विकारों के कारण दर्द का इलाज और कम करने में भी उपयोगी हो सकते हैं।
6. मुंह की समस्याओं के लिए: अजवाइन बीजों को दांत दर्द का इलाज करने के लिए सिद्ध हैं। दाँत दर्द, खराब गंध और क्षय के उपचार के लिए, अपने मुंह को लौंग तेल, अजेवन तेल और पानी से रोजाना सॉफ करें।
7. एक्जिमा के लिए: एक पेस्ट बनाने के लिए गुनगुने पानी के साथ अजवाइन के बीज को पीस लें। इस पेस्ट को चेहरे या शरीर के किसी भी प्रभावित हिस्से पर लागू करें। इसके अलावा, अच्छे परिणाम के लिए कोशिश करें कि एजवेन पानी के साथ प्रभावित हिस्से को धोएँ।
8. गठिया के लिए: अजवाइन के बीज का तेल गठिया दर्द का इलाज करने के लिए एक बहुत ही उपयोगी तरीका है। गठिया दर्द से राहत पाने के लिए अजवाइन बीज के तेल के साथ नियमित रूप से प्रभावित जोड़ों पर मालिश करें।
9. वायरल संक्रमण और फ्लू के लिए: पानी में दालचीनी के साथ अजवाइन बीज उबाल लें। फ्लू का इलाज करने के लिए एक दिन में 4 बार पी लें।
10. शराब की लत के लिए: यह जड़ी बूटी उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो शराब से छुटकारा चाहते हैं। रोजाना अजवाइन के बीज को चबाने से शराब की लालसा से छुटकारा मिल सकता है।
11. शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए: यह शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करने और समय से पहले स्खलन का इलाज करने के लिए एक सिद्ध विधि है।
12. पिंपल मुक्त चेहरे के लिए: मुहासों के कारण होने वाले निशान को हल्का करने में अजवाइन के बीज बहुत उपयोगी हो सकते हैं। आप निशान को हटाने के लिए अपने चेहरे पर दही के साथ इसे लागू कर सकते हैं।


अजवाइन के दुष्प्रभाव
अजवाइन खाद्य मात्रा में सुरक्षित हैं। अजवाइन के बीज चिकित्सकीय खुराक में भी सुरक्षित हैं। हालांकि, अतिरिक्त राशि (प्रति दिन 10 ग्राम से अधिक) निम्नलिखित दुष्प्रभावों का कारण हो सकता है:
1. अम्लता
2. जलन का अहसास
3. मुंह के छालें

यदि आप निम्नलिखित स्थितियों में से किसी से पीड़ित हैं, तो आपको अजवाइन नहीं खाना चाहिए:
1. पेट में अल्सर
2. मुंह के छालें
3. सव्रण बृहदांत्रशोथ
4. आंतरिक रक्तस्राव
अजवाइन इन स्थितियों को बढ़ा सकते हैं और इन बीमारियों के लक्षणों में वृद्धि कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post