जीरे का पानी -Jeera (Cumin) Water for a month and see amazing effects

 
 
 जीरा खाने में बेहतरीन स्वाद और खुशबू देने वाला मसाला है। यह केवल एक मसाला मात्र नहीं है बल्कि इसके अन्य कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। वजन कम करने के लिए भी जीरा बहुत उपयोगी होता है। एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि जीरा पाउडर,के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करनें में मदद मिलती है। बिग बॉस में नज़र आ सकती है ये रोडीज़ की ये हॉट और सेक्‍सी एक्‍स कंटेस्‍टेंट किसी भी तरह के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए करें इन 8 चीजों का इस्तेमाल मूली फेस पैक जो रातों-रात चमका देगा आपका चेहरा   अजवायन का पानी आजमाएं सिर्फ 15 दिनों में होगा जादू, कम होगा मोटापा वजन कम करने के साथ साथ यह बहुत सारी अन्य बीमारियां से भी बचता है, जैसे कोलेस्ट्रॉल कम करता है, हार्ट अटैक से बचता है, स्मरण शक्ति बढ़ता है, खून की कमी को ठीक करता है, पाचन तंत्र ठीक कर गैस और ऐठन ठीक करता है। 10 गुना तेजी से चर्बी गलेगी अगर खाएंगे जीरा और केले का जादुई मिश्रण आज इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बताने जा रहें है कि जीरा कैसे 15 दिनों में वजन कम करने में मदद करता है।                               
                                                                                                                          जीरा पानी बनाने की विधि- दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पिये। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाती है। दही के साथ जीरा पाउडर जीरे को आप वजन कम करने के लिए किसी भी तरह खा सकते हैं। 5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर रोज़ खाएं। बिग बॉस में नज़र आ सकती है ये रोडीज़ की ये हॉट और सेक्‍सी एक्‍स कंटेस्‍टेंट किसी भी तरह के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए करें इन 8 चीजों का इस्तेमाल मूली फेस पैक जो रातों-रात चमका देगा आपका चेहरा  जीरे को इस्तेमाल करने का एक और तरीका 3 ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं इसमें कुछ बूदें शहद की डालें फिर इसे पी जाएँ। वेजिटेबल सूप बनायें इसमें एक चम्मच जीरा डालें। या फिर ब्राउन राइस बनायें इसमें जीर डालें यह सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि आपका वजन भी कम करेगा।                                           

 नींबू, अदरक और जीरा अदरक और नींबू दोनों जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढाती हैं। इसके लिए गाजर और थोड़ी सब्ज़ियों को उबाल लें इसमें अदरक को कद्दूकस कर लें साथ ही ऊपर से जीरा और नींबू का रस डालें और इसे रात में खाएं। चर्बी को कम करता है जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्‍सीडेंट चयापचय को बढ़ाता है, जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। बिग बॉस में नज़र आ सकती है ये रोडीज़ की ये हॉट और सेक्‍सी एक्‍स कंटेस्‍टेंट किसी भी तरह के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए करें इन 8 चीजों का इस्तेमाल मूली फेस पैक जो रातों-रात चमका देगा आपका चेहरा  जीरा पाचन क्रिया को बढ़ता और गैस से बचता है जीरा खाने को पचाने में मदद करता है जिससे गैस कम बनती हैं। ऐठन और पेट फूलना ख़राब पाचन की समस्या हैं। जीरा गैस को बनने से रोकता है जिससे पेट और इंटेस्टिनेस में अच्छे से खाना पच जाता है। हार्ट अटैक से बचता है जीरा ख़राब कोलेस्ट्रॉल और फैट को शरीर में बनने से रोकता है। इसलिए यह वजन कम करने में मदद करता है साथ ही हार्ट अटैक से भी बचता है। गर्भवती के लिये ये पानी वरदान है जीरे के पानी से गर्भवती महिला एवं स्तनपान कराने वाली महिला को लौह तत्व की पर्याप्त आपूर्ति होती है।          
                                           
बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रातभर जीरे को पानी में भि‍गोकर रखकर इस पानी का प्रयोग आप अपने बालों के लिए कर सकते हैं। शैंपू करने के बाद बालों को इस जीरे के पानी से धोने पर, बालों को पोषण मिलेगा साथ ही उनमें चमक भी आती है। रखें सावधानी भी जीरा से बनी इस दवाई को लेने के बाद रात को कोई दूसरी खाद्य सामग्री न खाएं।अगर कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तम्बाकू-गुटखा या मांसाहारी भोजन खाता है तो उसे यह चीजें छोड़ने पर ही दवा फायदा पहुचाएंगी। शाम का भोजन करने के कम-से-कम दो घंटे बाद जीरे से बने चूर्ण का सेवन करना है।


Post a Comment

Previous Post Next Post