काला नमक के गुण (Kala namak ke gun)




भारतीय काला नमक को संचल के रूप में भी जाना जाता है। यह ज्वालामुखी के पत्थरो के नमक का एक प्रकार है जो भारत और पाकिस्तान के साथ साथ दुनिया भर के अन्य एशियाई देशों मे काफ़ी लोकप्रिय है। काला नमक के गुण (kala namak ke gun) इस नमक में लोहे के साथ साथ अन्य खनिजों की उपस्थिति के कारण यह वास्तव में गुलाबी रंग का है।



काला नमक के फायदे (kala namak ke fayde), भारतीय काला नमक में एक बहुत ही खास सुल्फुरोस शैली भी शामिल है जिसकी वजह से इसकी तुलना अक्सर पूरे उबले अंडे की जर्दी से की जाती है। इसमे स्वास्थ्य को सुधारने की कई आयुर्वेदिक दवाए हैं।

लेकिन किसी भी चिकित्सा अनुसंधान में अभी तक इसकी कोई पुश्ठी नही की है। काला नमक के फायदे (kala namak ke fayde), भारतीय काला नमक की संभावित स्वास्थ्य सुधार गुणो के बारे मैं किसी प्राकृतिक चिकित्सक या आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करें।



काला नमक के गुण (Kala namak ke gun)

काला नमक के लाभ (kala namak ke labh), भारतीय काला नमक एशिया के कुछ हिस्सों में विशेष रूप से हिमालय पर्वत की चोटियों के आसपास कई पीढ़ियों से एक मसाले की तरह इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह मूल रूप से भारत के उत्तर और पाकिस्तान या सांभर या डीडवाना के नमक के पानी से प्राप्त हुआ था।

अजवाइन के गुण
आमतौर पर, इस नमक को गर्मी, कोयला और संयंत्र सामग्री के साथ परिष्कृत किया गया था। काला नमक के लाभ (kale namak ke labh), इस नमक में लोहा और अन्य विटामिन काफ़ी अधिक मात्रा में होते है। काला नमक के लाभ (kale namak ke labh), आधुनिक प्रक्रियाओं से इसको कृत्रिम नमक जैसा बनाया जा सकता है। लेकिन उसके बाद इस नमक मे बहुत कम मात्रा मे पोषक सामग्री रह जाती है।

काले नमक के लाभ समाविष्ट (Kale namak ke labh)

भारतीय काला नमक मे मुख्य रूप से सोडियम क्लोराइड के तत्व होते है। काले नमक के लाभ, इसमे सॅलफेट्स सॅलफाइड्स, स्ट्रघटेनेर और मैग्नीशियम जैसी अशुद्धिया शामिल है। काला नमक के गुण (kala namak ke gun) नमक क्लोराइड नमकीन स्वाद देता है। स्ट्रघटेनेर सल्फाइड गुलाबी-भूरा रंग देता है और हाइड्रोजन सल्फाइड इसे विशेष गंध देता है। हाइड्रोजन सल्फाइड की वजह से ही अंडे से सड़ने की बदबू आती है। काले नमक के लाभ (kale namak ke laabh), भारतीय काले नमक को अक्सर उबले हुए अंडे के जरदे की विशेष गंध के समान माना जाता है।



काला नमक के फायदे, काला नमक संभावित लाभ 

भारतीय काला नमक आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक नीचे ठंडे मसाले के रूप में माना जाता है और काला नमक के फायदे (kala namak ke fayde), इसे कब्ज, पेट की ख़राबी, ईर्ष्या, सूजन, पेट फूलना, गण्डमाला, हिस्टीरिया के साथ साथ कमज़ोर नेत्र दृष्टि वाले लोगो के लिए सिफारिश किया जाता है। रसोई घर की मेज नमक की तुलना में काले नमक मे सोडियम की मात्रा कम होती है। यही कारण है की भारत मे उच्च रक्तचाप की वजह से कम नमक खाने वाले लोगों के आहार में काला नमक को शामिल करने की सिफारिश की जाती है। काला नमक के फायदे (kala namak ke fayde), कहने की जरूरत नहीं की मूल निवासी भारतीय काला नमक बहुत भिन्न होता है और यह मुख्य रूप से निर्भर करता है की इसका उत्पादन पारंपरिक या आधुनिक तकनीक से किया गया है। काला नमक मे सोडियम की मात्रा शामिल होती है। जिसकी वजह से यह नियमित रूप से रसोई घर की मेज नमक की तरह लगता है। यदि आप उच्च रक्तचाप से जूझ रहे है तो अपने डॉक्टर के साथ अपने वर्तमान नमक विकल्पों पर चर्चा करें।

खाद्य तैयारी लाभ

सेँधा नमक के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ
भारतीय काला नमक चटनी, दही, अचार, सलाद और कई फलों सहित भारतीय खाद्य पदार्थ में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। काले नमक के गुण (kale namak ke gun), यह आमतौर पर शाकाहारी लोगो मे सराहा जाता है। जिसका कारण है इसका विशेष स्वाद जो की टोफू, अंडे और अन्य शाकाहारी भोजन मे इस्तेमाल होता है। काले नमक के गुण (kale namak ke gun), गर्मी के मौसम मे अत्यधिक पसीना के माध्यम से खोए हुए नमक को वापस लाने के लिए भारतीय काले नमक को स्वच्छ पेय मे स्वाद लाने के लिए मिला के पिया जाता है।

जोड़ों का दर्द ठीक करने के लिए काला नमक (Black salt helps in treating arthritis pain)

जोड़ों का दर्द काफी कष्टकारी होता है और यह बुज़ुर्ग लोगों के जीवन को काफी पीड़ादायक बना सकता है। काले नमक का प्रयोग आसानी से जोड़ों को आराम देने और दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है। काले नमक को किसी भी तरह के जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए प्रयोग में लाने हेतु एक सूती के कपड़े में थोड़ा सा काला नमक डालें और इसे गर्म कड़ाही पर चढ़ाकर सीधे गर्म कर लें। a काले नमक से भरे इस कपड़े को आप जोड़ों की सिंकाई करने के लिए प्रयोग में ला सकते हैं। लम्बे समय तक अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस उपचार का प्रयोग रोजाना दिन में 3 से 4 बार करें।



काला नमक दिल के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखे (Black salt can be helpful for promoting a better cardiovascular health)

काला नमक रक्त से खराब कोलेस्ट्रोल (cholestrol) कम करने में काफी प्रभावी साबित होता है। खराब कोलेस्ट्रोल के कम होने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा में इजाफा होता है और इससे रक्त की धमनियां मोटी होने से बचती हैं। कोलेस्ट्रोल कम होने से सीधे आपके दिल का स्वास्थ्य काफी अच्छा हो जाता है। इसके अलावा इस नमक में सामान्य नमक से कम सोडियम (sodium) होता है, जिससे यह ह्रदय का स्वास्थ्य बनाए रखने का काफी अच्छा नुस्खा साबित होता है। अतः अगर आपको उच्च रक्तचाप (high blood pressure) या दिल की कोई अन्य समस्या है तो सामान्य नमक की जगह काले नमक का प्रयोग करने से आपको काफी फायदा होगा।

सांसों की समस्या को दूर करने के लिए काला नमक (Black salt for treating respiratory disorders)

इलायची के स्वास्थ्य लाभ
नमक का उपचार साँसों से जुड़ी कई समस्याओं जैसे सर्दी, खांसी, दमा और ऊपरी ब्रोंकिअल पैसेज (bronchial passage) की एलर्जी (allergy) को ठीक करने में धीरे धीरे प्रसिद्ध होता जा रहा है। इन उपचारों में काला या हिमालयन नमक एक मुख्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। काले नमक में प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल गुण (anti-bacterial properties) होते हैं जो साँसों की नाली में हुए संक्रमण को ठीक करने की क्षमता भी रखते हैं। गर्म पानी में पर्याप्त मात्रा में काला नमक मिलाकर इसकी भाप लेने से आपको कफ और बलगम से काफी जल्दी छुटकारा मिल जाता है।

काला नमक हाजमे को सुधारे (Black salt promotes digestion)

काले नमक का सेवन जब पानी के साथ किया जाता है तो इससे आँतों में विभिन्न प्रकार के हाजमे के रस निकलने में काफी आसानी होती है। इससे आपका हाजमा अच्छा होता है और गैस (gas) एवं बदहजमी जैसी समस्याओं से भी पूरी तरह छुटकारा प्राप्त हो जाता है। यह नमक अपने हलके लैक्सेटिव (laxative) प्रभाव के लिए भी जाना जाता है और इसकी मदद से कब्ज़ जैसी समस्या काफी आसानी से और बिना किसी साइड एफेक्ट (side effects) के ठीक हो जाती है।



वज़न घटाने में मददगार (Promotes weight loss)

सदियों से काले नमक का किसी भी रूप में सेवन वज़न घटाने के लिए किया जाता रहा है। एक गिलास पानी में काला नमक मिलाकर पीने से शरीर का मेटाबोलिक (metabolic) स्तर काफी हद तक बढ़ जाता है और इसके सेवन से भूख को दबाने में भी पूरी सहायता मिलती है। जो व्यक्ति अपना वज़न घटाना चाहते हैं, वे अपने रोज़ाना के भोजन और सलाद में काले नमक का प्रयोग आसानी से कर सकते हैं। जहां सामान्य नमक शरीर में पानी के जमाव के लिए ज़िम्मेदार होता है, वहीं काला नमक हल्के ड्यूरेटिक (diuretic) की तरह काम करता है और शरीर से अतिरिक्त पानी को निकालने में आपकी मदद करता है। इससे आपको प्राकृतिक रूप से वज़न घटाने में मदद मिलती है।

आम खाने के फायदे – आम खाने के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ
दमकती त्वचा और बालों के लिए काला नमक (Black salt for glowing skin and hairs)

आप बालों और त्वचा की सफाई करते समय भी काले नमक का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको किसी भी तरह के संक्रमण को प्राकृतिक रूप से दूर करने में आसानी होती है और आपके बालों और त्वचा में कई प्रकार के खनिज पदार्थों का संचार भी होता है। काले नमक को अन्य उत्पादों के साथ मिश्रित करने पर आपको दमकती त्वचा और खूबसूरत बाल प्राप्त होते हैं।

1 Comments

  1. काला नमक के फायदे पेट को साफ़ करने में लाभकारी होते हैं. जिन लोगों को कब्ज की समस्या है वह काला नमक का सेवन किया करें.

    ReplyDelete
Previous Post Next Post