तनाव व अनेक रोगों की गुणकारी औषधि है तुलसी/ Benefits of Basil in Hindi/Nutritional Value









हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। इसे सुख और कल्याण के तौर पर देख जाता है, लेकिन देखा गया है की चलती एक जानी-मानी औषधि है, जिसका इस्तेमाल कई बीमारियो के इलाज में किया जाता है। सर्दी-ख़ासी से लेकर कई बड़ी और भयंकर बीमारियो से भी एक कारगर मेडिसिन (Medicine) है। तुलसी हमारे स्वास्थय लाभ के अलावा बालों को भी फायदा देता है।   आज हम बात करेंगे तुलसी के पौधे के बारे में। यह केवल हमारी आस्था का प्रतीक ही नहीं बल्कि एक बेहद फायदेमंद (Benefits) औषधीय पौधा है जिसके अनेक फायदे हैं और इसकी सबसे खास बात यह है कि इसकी कोई भी साइडइफेक्ट नहीं है। इसका उपयोग किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है और तुलसी का पौधा हमारे घरों में आसानी से उपलब्ध होता है।


तुलसी के पौधे का आयुर्वेद में महत्वपूर्ण स्थान है। तुलसी के कई फायदे हैं जैसे तुलसी के पौधे को एवं उसकी पत्तियों को शहद के साथ खाने से चक्कर आना बंद हो जाते है। और तुलसी के कुछ पत्तों को सरसों के तेल में उबालकर और लहसुन के रस को कान में डालने से कान में होने वाली तकलीफ आसानी से दूर हो जाती है।

तुलसी (Basil) के बीजों का चूर्ण बनाकर दही के साथ खाने में खूनी बवासीर दूर हो जाता है। यदि आपकी आंखों में जलन होती है तो काली तुलसी के अर्क को रात के समय दो बूंदें आखों में डालने चाहिए। इससे आंखों में होने वाली जलन की समस्या से राहत मिलेगी। अगर आपको हर समय सिर दर्द की समस्या रहती है तो दवाखाने जाने से बेहतर है कि आप हर रोज तुलसी का काढा बनाकर पिये इससे आपका सर दर्द की समस्या दूर हो जाएगी।

तुलसी की पत्तियों के गुण

तुलसी घर के आँगन में लगाने से आसा-पास का वातावरण सुगन्धित रहता है।
सर्दी-खासी से बचाव करता है।
हवा को साफ करता है।
इसके सेवन से आंतरिक समस्याएं दूर होती हैं।
पाचन शक्ति को बढ़ता है।
चाय में इसका इस्तेमाल नयी ताजगी का अहसास करता है।
तुलसी के फायदे – Benefits of Basil in Hindi

तुलसी से होने वाले लाभ 



1. यौन रोगो के इलाज में

पुरुषों में शारीरिक कमज़ोरी होने पर तुलसी के बीज का स्तेमाल काफ़ी फायदेमंद होता है। इसके अलावा यौन-दुर्बलता और नपुंसकता में भी इसके बीज का नियमित स्तेमाल फायदेमंद रहता है।

2. पीरियड्स की प्राब्लम में

अक्सर महिलाओ को पीरियड्स में अनियमितता की समस्या हो जाती है, ऐसे में तुलसी के बीज का स्तेमाल करना फायदेमंद होता है। मासिक चक्र की अनियमितता को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तो का भी नियमित किया जाता है।

3. सर्दी खांसी दूर करे

अगर आपको सर्दी या फिर हल्का बुखार है तो मिश्री या काली मिर्च और तुलसी के पत्तो को पानी में अच्छी तरह से पकाकर उसका काढ़ा पी लें तो तुरंत ही आपको राहत मिलेगी। आप चाहे तो इसकी गोलियां बनाकर भी खा सकते है।

4. Loose Motion सही करे

अगर आप लूस मोशन से परेशान हैं तो तुलसी के पत्तो का इलाज आपको फायदा करेगा। तुलसी के पत्तियों को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें। इसके बाद उसे दिन मे 3-4 बार चाटते रहें। ऐसा करने से दस्त रुक जाती है।

5. मुँह की बदबू दूर करे

साँस की दुर्गन्ध को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते काफ़ी फायदेमंद होते है और प्राकृतिक होने की वजह से इसका साइड एफेक्ट भी नहीं होता है। अगर आपके मूह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुच्छ पत्तो को चबा लें। ऐसा करने से बदबू दूर हो जाती है।

6. चोट से राहत दे

अगर आपको कही चोट लग गई हो तो तुलसी के पत्तों को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है। तुलसी में एंटी-वैक्टीरिअल तत्व होते है जो घाव को पकने नहीं देते हैं। इसके अलावा तुलसी के पत्तों को तेल में मिलकर लगाने से जलन भी कम होती है।

7. चेहरे की चमक के लिए

तुलसी की पत्तियों का जूस पीने से खून साफ़ होता है जिससे त्वचा में निखार व ग्लो आता है। साथी ही यह मुहासे की समस्या को दूर करता है और स्किन को स्वस्थ बनाता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा की रक्षा करता है।

8. कैंसर की बिमारी दूर करे

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होने के कारण यह ब्रैस्ट कैंसर और मुँह के कैंसर की समस्या को दूर करने में मदद करता है। नियमित रूप से तुलसी के पत्तों को चबाने से कैंसर कोशिकाएं बढ़ती नहीं हैं।

9. तनाव दूर करे

तुलसी के पत्ते शरीर में तनाव को बढ़ाने वाले हार्मोन को बाहर निकालने में मदद करता है। तुलसी हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं को सामान्य रूप से चलने में मदद करती है। यह खून के संचार को अच्छा करती है। अगर आप तनाव में हैं तो 8-10 तुलसी के पत्ते चबाएं।

10. तुलसी के पत्ते बालों के लिए 

बालों के झड़ने, टूटने, रुसी या खुजली होने के समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना तुलसी के तेल को बालों में मालिश करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है। नियमित रूप से तुलसी के तेल की मॉलिश करने से बालों को ऊर्जा मिलती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post