दुनिया की सबसे महंगी सब्जी गुच्छी व इसके औषधीय लाभ ।Morels Health benefits




गुच्छी (Morels) दुनिया में सबसे अधिक मूल्यवान मशरूम हैं, अगर आपको यह प्राप्त होती है तो केवल एक औंस से $ 10 और $ 20 के बीच कमा  सकते हैं; । अधिकतर लोग अपने लिए इसे संग्रहित करते है। अगर ज्यादा मिल जाए तो इसको बेच कर अच्छी आय भी हो जाती है। यूरोपियन देश फ्रांस, इंग्लैंड, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा और अन्य देशों में हिमाचल से भारी मात्रा में गुच्छी (Morels) सप्लाई की जा रही है। सूबे के वन क्षेत्रों और बगीचों में प्राकृतिक तौर पर उगने वाली गुच्छी को औषधि के लिए यूरोपियन देशों को निर्यात किया जा रहा है। यूरोपियन देशों में गुच्छी हिमाचल के भाव से चार गुना अधिक दामों पर बेची जा रही हैै। 

http://sharmaraviranjan88.blogspot.com/2017/10/banafsha-viola-odorata-benefits.html बनफशा के लाभ Banafsha : 

 इसे भी पढें

 कुल्लू, शिमला, किन्नौर और मंडी जिलों में गुच्छी की पैदावार प्राकृतिक तौर पर जंगलों और बगीचों में होती है। गुच्छी की सबसे अधिक मांग यूरोपियन देशों में है। इस बहुमूल्य औषधीय वन संपदा को इंटरनेशनल और नेशनल मार्केट में पहुंचाने के लिए कारोबारियों ने दस्तक देना शुरू कर दिया है। 

गुच्छी (Morels) को औषधि के अलावा देश-विदेश के नामी पांच सितारा होटलों में विशेष डिश के तौर पर परोसा जाता है। अकेले कुल्लू जिले में ही हर वर्ष गुच्छी (Morels) से ग्रामीण 12 से 15 करोड़ रुपये का कारोबार करते हैं जबकि हिमाचल में इसका कारोबार 70 करोड़ तक पहुंच जाता है। गत वर्ष गुच्छी के दाम करीब 15 हजार रुपये प्रति किलो थे। कारोबारियों की मानें तो इस वर्ष पिछले साल की अपेक्षा गुच्छी के दाम गिरे हैं।

गुच्छी  के लाभ Benefits of Morels

गुच्छी को दिल और अन्य रोगों के लिए आयुर्वेद में रामबाण माना गया है।गुच्छी के सेवन से मोटापा, हृदयरोग, शूगर, न्यूरेटिक, नपुंसकता जैसी बीमारियां दूर होती हैं। गुच्छी को हृदय रोगियों के लिए बेहद उपयोगी माना गया है। गुच्छी का पाउडर बनाकर मरीजों को दिया जाता है।

 कुल्लू में गुच्छी के व्यापारी  का कहना है कि इस बहुमूल्य औषधीय वन संपदा की मांग यूरोपियन देशों में सबसे अधिक है। उन्होंने बताया कि वैज्ञानिक भी औषधीय गुणों से परिपूर्ण गुच्छी का विकल्प तलाशने में नाकाम हैं। मोरलल्स की खोज करना आसान है क्योंकि उनके पास एक स्पंज जैसी टोपी है जो सीधा बढ़ता है।

 इसे भी पढें

मशरूम morels 

 स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं हालांकि इन्हें अधिक कच्चा नहीं खाना चाहिए। क्योंकि वे पेट में परेशानी पैदा कर सकते हैं। मोरलल्स अच्छे सूखे हो तो खानें के अधिक स्वाद व पौष्टिक होते है। गुच्छी को सुखने के लिए  आप इसे कैप के माध्यम से स्ट्रिंग थ्रेड करके कर सकते हैं और उन्हें सूरज में सूखने के लिए लटका सकते हैं।             

गुच्छी में क्या खास है What special in Morels

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन डी और आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, मगर अधिकतर आम  मशरूम में सीआईएस-3-एमिनो-एलप्रोलिन में असामान्य एमिनो एसिड होते हैं।

 पॉलिसेकेराइड में कई एंटीवायरल, इम्योरोय्युलुलेटरी, एंटी-ट्यूमर के विकास के प्रभाव होते हैं और वे आपको थकावट के लिए प्रतिरोधक शक्ति प्रदान करता है। पॉलिसेकेराइड से एक्स्ट्रेक्ट्स में एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता होने से हृदय रोग और कोलोरेक्टल कैंसर को रोकने में मदद करता हैं। गुच्छी खनिज पोटेशियम, जस्ता और लोहे में समृद्ध हैं जो रोगों से हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है। ये मशरूम संभावित रूप से स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को भी कम करते हैं, कद्दू के बीज भी इसी तरह काम करते हैं। 

 जब लिनिअस ने 1753 में स्वीडिश वनस्पतिशास्त्री को पहले नाम दिया था तो उन्होंने उन्हें फल्लस एस्कलेंटा कहा था। क्योंकि उनका मानना था कि वे एक बदबूदार मशरूम थे। हालांकि वे किसी भी तरह से संबंधित नहीं हैं, इसलिए वनस्पति नाम बाद में बदल गया था।


Post a Comment

Previous Post Next Post