दिमाग एक्टिव रखती है कॉफी / Coffee active your Brain





अगर आप को कॉफी पीना बहुत ही पसंद हैं, तो आज हम आपको कॉफी पीने के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी देंगे। कॉफी का पाउडर कॉफी के पेड़ के बीज को भून के और फिर इसके बाद इसे पीस कर बनाया जाता है। कॉफी के कई प्रकार देखने को मिलते हैं। जिसमें से ब्लैक कॉफी काफी प्रचलित है।

कॉफी का सेवन करने से दिमाग एक्टिव रहता है, क्योंकि कॉफी में कैफिन की मात्रा पाई जाती है। जब आप सुबह के समय कॉफी का सेवन करते हो, तो इससे आपको एनर्जी प्रदान होती है। कॉफी जीवन का एक हिस्सा बन चुकी है। यह शरीर में होने वाली थकान और आलस को दूर करने के लिए एंटी ऑक्सीडेंट का काम करती है। यह शरीर की पाचन तन्त्र को मजबूत बनती है और पाचन शक्ति को सचारु रखने में मदद करती है। 



कॉफी पीने के फायदे
थकावट को दूर करे
कई बार काम अधिक होने के कारण हमें देर रात तक जगना पड़ता है। जिससे हमारी नींद पूरी नहीं होती जिसके कारण हमें थकावट होने लगती है। ऐसे में अगर आपको एक कप कॉफ़ी का मिल जाएं तो आपकी सारी थकावट दूर हो जाती है।

डायबीटीज के लिए
कॉफी का सेवन डायबिटीज वाले लोगों के लिए बहुत लाभकारी होता है, जो लोग दिन में चार बार कॉफी का सेवन करते हैं। उनमें डायबीटीज 2 होने का खतरा कम होता है।

कैंसर का कम खतरा
कॉफ़ी का सेवन त्वचा के कैंसर को दूर करने के लिए लाभकारी होता है। जो महिलाएं तीन कप कॉफ़ी के पीती है, उन्हें त्वचा कैंसर का सामना कम करना पड़ता है। कॉफी का सेवन लीवर के कैंसर को कम करने के लिए भी किया जाता है।



पार्किसन की समस्या में
जिन लोगों को पार्किसन की समस्या है, उन्हें इसका नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। शोध के द्वारा पता चला है कि जो लोग कॉफ़ी का सेवन करते हैं। उनमें पार्किसन की समस्या का खतरा कम होता है।

दिल की बीमारी


कॉफ़ी के फायदे में एक फायदा यह हैं कि जब आप कॉफी का सेवन करते हो तो आपको दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है।

अल्जाइमर का खतरा
अगर आप कॉफ़ी का सेवन दिन में दो बार करते हो तब आप अल्जाइमर के खतरे को 60 प्रतिशत तक कम कर सकते हो।

मोटापा कम करें
कॉफ़ी मोटापा कम करने में भी मदद करती है। इसमें मौजूद कैफीन शरीर में उपस्थित वसा को कम करने में मदद करते हैं और चर्बी को बढने से रोकते हैं। इसलिए जो लोग वजन को कम करना चाहते हैं। उन्हें कॉफी पीना शुरू कर देना चाहिए।

कॉफ़ी पीने के नुकसान

1. यदि आप कॉफ़ी का सेवन करते हैं तो दिन में चार कप से ज्यादा इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।
2. कॉफ़ी का अधिक सेवन नींद न आने की समस्या को बढ़ा सकती है।
3. कॉफ़ी का अधिक सेवन शरीर की नसों को कमजोर करता है। जिसके कारण घबराहट, निराशा और अवसाद जैसी समस्या पैदा हो सकती है।
4. गर्भवती महिला को दो कप से अधिक कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे पर प्रभाव पड़ सकता है।






Post a Comment

Previous Post Next Post