औषधीय गुणकारी फल पपीता


केमिकल फैक्ट्री में आजकल पपीता के इस्तेमाल से इंजेक्शन और औषधि दवाईया बनायीं जाती है.  पपीता प्रोटीन,आयरन,कैल्शियम,फॉस्फोरस,कार्बोहाइड्रेड और खनिज पदार्थो से युक्त है.पपाया का इस्तमाल से कई बीमारियों का इलाज होता है. पपीता एक औषधीय गुणकारी फल है. पपीता खाने से आपका पाचन तंत्र सक्रिय रखने में मदद होती है. पपीता का उपयोग पेट के विकार,कृमि,तिल्ली,स्किन का इलाज(चर्मरोग),अर्श रोग और स्त्री रोग (महिला/औरत/लड़की) में लाभकरी है.पपाया के फायदे कई सारे है और पपाया के नुकसान काफी कम है. पपीता के नुकसान गर्भवती महिलाओ के लिए ही ज्यादा है और पपीता के फायदे लड़के लड़की यो के लिए कई सारे है जैसे की चेहरे की रौनक लाना.चेहरे के पिम्पल्स दूर करना मुहासे गायब करके आपके चेहरे को सुन्दर बनता है पपाया.


पपीता के लाभ
पेट का गैस की समस्या:
पपीते के नियमित सेवन करने से वात का शमन करके शरीर में होनेवाली गैस की प्रॉब्लम गैस बहार निकाल कर दूर होती है.

दाद का घरेलु इलाज:
कच्चा पपीता दाद पर मलने से कुछ ही दिनों में फायदे मिलते है.
कब्ज का घरेलु नुस्खे:
कब्ज में पका हुआ पपीता हर रोज खाने से आपका कब्ज का इलाज होता है.
गले की सुजन:
पपीते का चूर्ण ग्लिसरीन में मिलाकर 5 -5 मिनट में गले में लगाने से गले की सुजन कम होती है.
पाइल्स की ट्रीटमेंट(बवासीर का इलाज):

पपीते की जड़ लेकर इसको घिसकर आपके गुदा के ऊपर घिसने से आपके बवासीर पर आराम मिलता है. कच्चा पपीता कुछ दिनों तक खाने से खुनी बवासीर का इलाज होता है. कच्चा पपीता एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करता है.
मुह के रोग :
मुह में छाले,मुह में घाव,जीभ में दरारे पड़ना इस सबके लिए सिर्फ एक ही इलाज है पपीते का चूर्ण में ग्लिसरीन मिलकर जीभ पर लगाने से मुह के रोगों से आराम मिलता है.

तिल्ली का उपचार:
३ ग्राम कच्चे पपीते का रस में ३ ग्राम शक्कर मिलाकर इसकी ३ खुराक करके दिन में ३ बार पिने से कुछ ही दिनों में फायदा होता है तिल्ली का इलाज के लिए.

लंबी उम्र  के लिए -

  ज्यादा लंबी उम्र और लंबे समय तक जवानी बरकरार रखने के लिए पपीता खाना लाभाकारी है. पपीते का इस्तमाल से चेहरे पर झुर्रियां, बालों का झड़ना की समस्या,चर्मरोग, बवासीर , महिलाओ का अनियमित मासिक धर्म जैसी अनेक बीमारियां दूर होती है.


  स्किन के  लिए:

 स्किन पर कहीं कट लग जाये और उसमें सूजन, जलन जो रही है तो पपीते को उस जगह पर लगाने से जल्द ही आराम मिलाता है. पपीता दिल के मरीजों और डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक होता है.मां के दूध बढ़ाने के लिए पपीता सेहतमंद है.

वजन को कम करने में असरदार इलाज है.चेहरे पर पका हुआ पपीता का लेप बनाकर लगाने से स्किन सॉफ्ट होती है.
पपीते के नुकसान
गर्भवती महिला को पपीता नहीं खाना चाहिए. इसके कारन आपका गर्भपात हो सकता है.
अधिक मात्रा में सेवन करने से नुकसान हो सकता है.
गर्भवती महिलाओ को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिये पपीते के लिए                      Unselectable text.

Post a Comment

Previous Post Next Post